Sunday 22 September 2019

How to Create Thumbnails for Blog Posts – Online Mobile and Desktop

Thumbnail एक Blog / Website का मुख्य आकर्षण है। आजकल, अधिकांश Visitors केवल हेडिंग पढ़ने के बजाय Thumbnail पर ध्यान केंद्रित करते हैं। और यही कारण है कि Attractive Thumbnail बनाना एक ब्लॉग के लिए आवश्यक है।
How to Create Thumbnails for Blog Posts – Online Mobile and Desktop
जैसा कि मैं एक ब्लॉगर हूं और मैं आकर्षक थंबनेल बनाने के लिए इन विधियों का उपयोग करता हूं। पहला और सबसे महत्वपूर्ण है, थंबनेल के लिए एक तस्वीर चुनना, दूसरा आकर्षण के लिए एक चित्रण का पता लगाना, बाद में आकर्षक पाठ शब्दांकन और अंत में वॉटरमार्क देना।

How to Find Background Picture?


First Look में begraunds  मुख्य आकर्षण है। लेकिन अधिकांश लोग सादे रंग की तस्वीर चुनने का सुझाव देते हैं, जो न्यूनतम लुक का संकेत देता है और एक अच्छा प्रभाव भी डालता है। इसके अलावा डिजिटल तस्वीर का उपयोग करने का भी महत्व है, लेकिन आम तौर पर इस प्रकार के चित्रों का भुगतान किया जाता है। तो, copyright free चित्र खोजने के लिए मेरे चरणों का पालन करें: -

कई वेबसाइटें आकर्षक थंबनेल बनाने के लिए copyright free images प्रदान कर रही हैं, इनमें से कुछ वेबसाइट Pixabay.com हैं। Pixabay.com, आप उन्हें ब्राउज़ कर सकते हैं और free में उनके कॉपीराइट चित्र का उपयोग कर सकते हैं।

1.CANVA
ऑनलाइन टूल की कई वेबसाइटें मुफ्त में चित्रों को संपादित करने के लिए सेवा साबित कर रही हैं। और CANVA.COM पहले स्थान पर आया। क्योंकि इस वेबसाइट पर ज्यादातर पेशेवर उपकरण मुफ्त हैं। और आप 100% कॉपीराइट मुक्त पृष्ठभूमि चित्र भी प्राप्त कर सकते हैं।
और कैनवा एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध है।

2. ILoveIMG
इसके अलावा, ILOWIMG के रूप में नामित ऑनलाइन टूल वेबसाइटों को केवल छवियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। संपादन के लिए कोई आवश्यक पंजीकरण और अतिरिक्त शुल्क नहीं है, इस वेबसाइट पर सब कुछ मुफ्त है, वहां हम आकर्षक थंबनेल बना और संपादित कर सकते हैं। और भी कई अन्य उपकरण हैं जैसे छवि संपीड़न उपकरण वगैरह।



How to Choose Perfect Font for Text?

थंबनेल पर लिखित पाठ के लिए सही फोंट तय करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह के लेख चुनें जो न्यूनतम आकर्षण और पढ़ने में आसान हो। एरियल, हेल्वेटिका, टाइम्स न्यू रोमन, वर्दाना, ताहोमा वगैरह जैसे फ़ॉन्ट्स का उपयोग करें।

सभी पाठ का एक-रंग (बहु-रंगों से बचें)।
शब्दों की उचित समझ के लिए एरियल फ़ॉन्ट्स का उपयोग करें।
टेक्स्ट का सही आकार चुनें, जो आसानी से दिखाई देगा।

Helps Like Backlinks

यदि आप एक शक्तिशाली और आकर्षक थंबनेल बनाते हैं। और अपनी पोस्ट को वेबमास्टर के अनुसार प्रकाशित करें, जो स्वचालित रूप से आपके थंबनेल को Google छवियों में अनुक्रमित करता है जो आपकी वेबसाइट पर अधिक कार्बनिक आगंतुकों को केवल एक आकर्षक थंबनेल द्वारा आकर्षित करता है।

Illustration or Vector Art

आम तौर पर, छोटे आइकन वेक्टर चित्र में परिवर्तित हो जाते हैं जो एक डिजिटल तस्वीर की तरह दिखता है, जो मूल रूप से फोटोशॉप जैसे पेशेवर सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया गया है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इस तरह के वेक्टर चित्र आसानी से Google पर उपलब्ध हैं। आप अपनी मांग के अनुसार खोज कर सकते हैं और उन्हें पारदर्शी रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी तस्वीर में उपयोग कर सकते हैं।

इसलिए, ये कुछ ऐसी विधियाँ हैं, जिनका उपयोग मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एकदम सही थंबनेल के लिए किया। और निश्चित रूप से, भविष्य में, मैं इस पोस्ट को नई सामग्री के साथ अपडेट करूंगा।

Labels: ,

0 Comments:

Post a Comment

<< Home