Sunday 22 September 2019

How to Create a Blog in Hindi - For Beginners

यदि आप एक ब्लॉगर बनकर अच्छे खासे पैसे कामना चाहते है , तो मैं आज आपको कुछ ब्लॉग के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप अच्छे ब्लॉगर तो बनेंगे ही साथ - ही - साथ आप इससे अच्छी कमाई भी करेंगे ।
How to Create a Blog in Hindi - For Beginners
ब्लॉग की बात आते ही दिमाक मे सबसे पहले यही बात आती है , की How to Create a Blog in Hindi  - Beginners तो मैं आपको कुछ स्टेप मे आपको बताऊंगा । आपको कुछ समय देकर इसे अच्छे से पड़ना है और फिर आप इसे करके देखे ।

ब्लॉग एक ऐसा कार्य है जिससे आप  पैसा कमाते है, लेकिन आप इससे पैसे तब ही कमा सकते जब उसे सही तरीके से किया जाए । यदि आप इसे सही तरीके से नहीं करते है तो आप एक अच्छे ब्लॉगर बनने में काभी सफल नहीं हो सकते । अगर आप अपने कुछ गलत तरीको से पैसे कमा भी ले तो आप इससे ज्यादा समय तक नही काम पाएंगे और आप फिर अपने डिव्इस पर यही ढूंढते रहेंगे की How To Start Blog? या How To Earn Money on Blog?

परन्तु इसका मतलब ये नहीं है की आप इसमे एक ही रात सफल हो जायेंगे और अच्छे ब्लॉगर बन जाएंगे । लेकिन यदि  आप अपने ब्लॉग को planning ( योजना) के साथ शुरू करते है तो आपको सफलता जरुर मिलेगी ।
 यदि आप सच में एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो, आप बिलकुल सही जगह पर आये है, और आप इस आर्टिकल How to Create a Blog in Hindi  - Beginners को पढ़ कर जरुर एक ब्लॉग शुरू कर सकते है ।

How to Create a Blog अपना ब्लॉग कैसे बनायें?


आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे महत्वपूर्ण स्टेप बताउंगा जिससे आपको एक सफल ब्लॉगर बनने मे सहायता मिलेंगी । आपको इन स्टेप को follow  करना है, और आप एक सफल ब्लॉगर बन जायेगें


  1. Choose Topic / Market / Keyword
  2. Setup Blog 
  3. Create Content  and blog pages
  4. Monetize Blog / Website
  5. Syndicate


Step-1 : Choose Keyword

यहाँ आप इसे एक keyword मान सकते है या कोई एक Topic मान सकते है या आप कोई marketing keyword ।  यहाँ पर मैं इसे एक keyword (कीवर्ड) के रूप मे बताऊंगा ।  इसका मतलब आपके ब्लॉग किस टॉपिक से है ? या आप किस टॉपिक पर blogging करना चाहते है ? और इस कीवर्ड की market या इंटरनेट पर इसकी  वैल्यू क्या है । अब आप कीवर्ड को चुनने के लिए दो चीजों का सहारा ले सकते है ।


  1. Interest
  2. Knowledge 


 1.  Interest

यह एक सबसे अच्छा और आपके ब्लॉग के लिए भी बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि इससे आप उन कीवर्ड या टॉपिक को चुन सकते है जिसमे आपको ज्यादा इंटेरेस्ट ( पसंद ) है । इससे आपको जिस topic मे ज्यादा interest होंगा उसे आप अच्छे से समझा सकते है जिससे आपके ब्लॉग पर आर्टिकल ज्यादा होंगे और आपके users भी ज्यादा से आएंगे । अगर आपको किसी टॉपिक मे interest है और आपको उसके बारे मे काम पता है तो आप उसके बारे मे जल्दी सीखकर उसके बारे मे आप ज्यादा से ज्यादा सीखा सकते ।

 2. Knowledge

यदि आप अपने Interest की बजाय अपने Knowledge को blogging के लिए उपयोग करना चाहते है तो भी आप सबसे पहले यह जनाने की कोशिश कीजिये की आप का Knowledge लोगो को किस प्रकार से लाभ दे पायेगा । क्या आप अपनी Knowledge से किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते है अगर हा तो आप इससे लोगो की मदद करके अच्छे पैसे कामा सकते है ।

Step-2 : Setup Blog

जब आप एक topic या keyword चुन लेते है तो आपका दूसरा काम अब यहाँ से शुरू हो जाता है । जब आप अपने blog  को setup करने जा रहे है तो यहाँ पर भी आपको यह चुनना होंगा की आपको ब्लॉग के लिए एक free ( मुफ़्त ) platform चाहिए या आप पैसे खर्च करके एक paid platform पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है ।


  • Free blogging platform - (Create a Blog for free) 
  • Paid blogging platform



1- Free blogging platform - (Create a Blog for free)


यदि आप एक free blog बनाने के बारे में सोच रहे है या बनाना चाहते है, तो मैं आपको यदि सलाह दूंगा की आप कम से कम एक domain जरुर खरीद लें ।
आपको अपना free blog बनाने के लिए एक platform की जरूरत है उसके लिए आप इसे blogger.com पर शुरू करें । Blogger.com एक 100% फ्री platform है और इस पर काफी लोग अपनी website host करते है । यह website Google द्वारा बनाई गयी है और इस पर काफी SEO से जुड़ी settings होती है जिससे आप अपने blog को रैंक कर सकते है ।


2- Paid Blogging platform

आप अगर blogging मे ज्यादा पैसे लगा सकते है या ज्यादा से ज्यादा खर्च कर सकते है , तो आप इसे चुन सकते है । इसके लिए आपको एक Domain के साथ एक paid Hosting के लिए सालाना पैसे खर्च करना होता है । इसके लिए एक अच्छा platform है WordPress । WordPress पर आप अपनी website / blog को अपने तरीके से पूरी तरह customize कर सकते है । साथ ही इस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है ।

Step-3 : Create Content  
जब आप अपने blog का पूरी तरह से setup कर लिया तो तीसरा स्टेप है, कि अब content / post / article  तैयार किये जाये, क्योकि visitors आपके ब्लॉग पर content के लिए ही आयेंगे और जब उनको content नहीं मिलेगा तो वह तुरन्त दूसरे ब्लॉग पर चला जायेगा । इससे आपके ब्लॉग पर visitors कम हो जाएंगे और आपके ब्लॉग पर भरोसा भी कम हो जायेगा ।
Note - किसी भी article को अपने से लिखे किसी का कॉपी ना करे नही तो आप ब्लॉग से आप पैसे नही कमा पाएंगे ।

किसी भी blog / website को बनाने से पहले आपको कुछ Pages बनाने होते है -

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer 
  • DMCA

यह pages आपको अपनी ब्लॉग पर जरूर बनाने पड़ेंगे जिससे आपको आपके और ब्लॉग के बारे मे जानकारी मिलेंगी।

Content कौन सा लिखे और कहा से लिखे ?

लिखने से पहले आपका भी यही सवाल होंगा की  Content कौन सा लिखे ? कहा से लिखे ? तो इसके लिए आपको

  • News 
  • Reviews 
  • Article
  • Books

content लिखने के लिए आपको इन चारो तरीको से पहले अपने  Knowledge को बढ़ाना होंगा । यदि आपको किसी Topic पर Article लिखना है तो उस Topic को आप Google पर search करे और Top 2 या 3 पोस्ट को ओपन करके अच्छे से पड़े । फिर इन पोस्ट मे कुछ बातो को Note ( लिख ले ) करे जैसे
Post मे कितनी images का उपयोग किया है ?
Post मे कितने Word लिखे गए है ?
Post मे कितने Title और subtitle का प्रयोग किया गया है ?

इन सभी बातो को लिख ले और प्रयास करे की आपकी पोस्ट images , word इनसे ज्यादा हो । इससे आपका Article भी गूगल मे Top 10 मे जगह बना लेंगा ।
महत्वपूर्ण बात Post मे Word 1000 शब्द से ज्यादा ही लिखना चाहिए और आपके ब्लॉग पर 10 से 15 Article लिखने के बाद AdSense पर Apply करे । जिससे आपके ब्लॉग को जल्द से जल्द Approve मिल जायेगा ।

 Step-4 : Monetize Blog 

अब आपको  ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उसे Monetize भी करना होगा। आपको इसके लिए AdSense मे apply करना होंगा क्योंकि की यही एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है जो आपको ज्यादा पैसे देता है । Monetize के लिए दो तरीके है जिसे आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए उपयोग कर सकते है ।


  1. AdSense  
  2. Affiliate 


AdSense के साथ आप Affiliate से भी पैसे कमा सकते है । Affiliate मे आप अगर अपनी Article मे  किसी  वस्तु का जिक्र कर रहे है और उसकी लोकप्रियता अधिक है तो आप उसेका Buy Link देकर उस वस्तु का Affiliate कर सकते है।

Step-5 : Syndicate
अब आप यह सोच रहे होंगे की यहाँ पर syndicate का क्या मतलब आसान शब्दों मे यह है की आप अपनी ब्लॉग को लोगो तक किस माध्यम से पहुचाएंगे और कैसे पहुचायेगा ।


1- Social Media Brand 

Brand बनाने का मतलब यह है की आप Facebook, twitter, g+, Pinterest , आदि Social Media पर अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज बनाकर उसमे अपने ब्लॉग का लिंक दे ।

2- Promote Your blog post on social media
यह सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने लिखे Article को लोगो तक पहुचने के लिए । क्योंकि ज्यादातर लोग Social Media पर ज्यादा समय रहते है तो आप अपने Social Media Account या Social Media Pages मे हर एक Article को promote करे । इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors आएंगे और आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे ।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ , की आपके प्रश्न ब्लॉग कैसे शुरू करें ? का सही उत्तर आपको मिल गया होगा । यह आर्टिकल आपको अपना ब्लॉग शुरू करने मे और एक अच्छे से समझने योग्य लिखने मे मददगार भी होगा । यदि कोई  भी इन Steps को फॉलो करे तो इससे ब्लॉग शुरू करने में आसानी होगी । उम्मीद करता हूँ , की आज का मेरा यह पोस्ट  "How to Create a Blog in Hindi  - Beginners" आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा । इसे आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर  जरुर शेयर करें ।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

<< Home